UPSC : सिर्फ इस एक चीज के दम पर क्लियर किया था UPSC Exam, पढ़े अनीषा तोमर की सफलता की कहानी

अनीषा तोमर बचपन से ही पढ़ने में काफी तेज़ थीं. स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने पंजाब यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है. ग्रेजुएशन के दौरान ही अनीषा ने यूपीएससी परीक्षा देने का मन बना लिया था.
 
UPSC

HR Jobs Alert, New Delhi : ऐसे ही एक कहानी है अनीषा तोमर की जिन्होंने जीवन में आने वाली कठिनाइयों के सामने कभी भी घुटने नहीं टेके और आखिरकार सफलता के मुकाम तक पहुंचीं.

UPSC

अनीषा तोमर बचपन से ही पढ़ने में काफी तेज़ थीं. स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने पंजाब यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है. ग्रेजुएशन के दौरान ही अनीषा ने यूपीएससी परीक्षा देने का मन बना लिया था और साल 2016 में डिग्री पूरी होते ही तैयारी भी शुरू कर दी थी.

UPSC

इसके लिए उन्होंने सबसे पहले यूपीएससी सिलेबस को अच्छी तरह से समझने का प्रयास किया. फिर उसी के अनुसार स्टडी मैटेरियल तैयार किया और नियमित रूप से पढ़ाई शुरू कर दी.

UPSC

अनीषा ने साल 2017 में यूपीएससी परीक्षा का पहला अटेम्प्ट दिया था. इस परीक्षा में वह केवल कुछ नंबरों से प्रीलिम्स पास करने में चूक गईं. इसके बाद जब उन्होंने अपना दूसरा अटेम्प्ट दिया तो वह प्रीलिम्स तो पास कर गईं लेकिन इस बार मेन्स में बात अटक गईं. 

UPSC

इस बात से उन्होंने निराश होने की जगह वह काफी प्रोत्साहित महसूस कर रही थीं. इस दौरान अनीषा ने खुद को सकारात्मक रखा और धैर्य के साथ पढ़ाई भी जारी रखी. उन्होंने अपनी कमियों को पहचाना और उसमें सुधार भी किया. आखिरकार, तीसरे प्रयास में अनीषा ने परीक्षा के तीनों चरण पास किए और 94वीं रैंक भी हासिल की थी.

UPSC

अनीषा का मानना है कि यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए कोचिंग के अलावा सेल्फ स्टडी पर भरोसा करें और नोट्स बनाकर पढ़ने की आदत डालें. साथ ही मेन्स परीक्षा के लिए ऑप्शनल सब्जेक्ट का चुनाव बेहद सोच समझकर ही करें.

UPSC

वह कहती हैं कि अगर इस कठिन परीक्षा में आपको सफलता प्राप्त करनी है तो सही रणनीति के साथ साथ सकारात्मक सोच और धैर्य रखना बेहद आवश्यक है. इसके अलावा अपनी कमियों को पहचाने और उसमें सुधार करने का भी प्रयास करें.