Success Story: जीवन में की गई ये दो गलतियां होती है गरीब होने का कारण, जानें...

बहुत से लोग ऐसा सोचते है कि उनके गरीब होने की वजह उनकी किस्मत है लेकिन इसमें किस्मत का कोई दोष नही होता। इंसान अपनी गलतियों की वजह से ही गरीब रह जाता है। आज हम आपको जीवन में की गई ऐसी दो गलतियों के बारें में बताएंगे जिनकी वजह से लोग गरीब रह जाते है। 
 
josh king

Newz Fast, Success Tips: आपके जीवन में की जाने वाली ऐसी दो गलतियां है जिसक वजह से आप गरीब रह जाते है क्या आप भी इन वजहों को जानते है। 

अपने दम पर अरबपति बनने वाले एक शख्स ने कुछ ऐसी एजवाइस दी है जिनकी मदद से आपको ये जानने में आसानी होगी की आखिर आपके गरीब रहने की वजह क्या है। अगर आप भी इन वजहों को नही जानते है तो आप ये आर्टिकल ध्यान से पढ़ें। 

ग्रैजुएशन भी नहीं कर पाए थे पूरा

24 साल के जोश किंग मैड्रिड ने बताया कि जब वह स्कूल में थे तो क्लास के साथी और दूसरे लोग उन्हें ‘लूजर’ कहते थे। वह लोग मुझे कहते थे कि मैं ‘बेघर हो जाऊंगा। 

लेकिन अब मेरे पास करीब 165 करोड़ की संपत्ति है। जेट-सेट’ के नाम से फेमस जोश किंग कहते हैं कि मैंने इस उम्र में ही इतने पैसे बना और गंवाने के बाद फिर से बना लिया है।

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया में एक टर्म तक पढ़ाई करने के बाद ड्रॉप आउट हुए जोश 20 साल की उम्र में ही करोड़पति बन गए थे। उनके पास इतने पैसे निवेश से ही आए हैं। साल 2016 में इनकी किस्मत पलट गई।

भूलकर भी न करें ये गलतियां

द सन से बातचीत में जोश कहते हैं कि अधिकतर लोग अपनी जिंदगी में 2 ऐसी गलतियां करते हैं जिस कारण वह गरीब रह जाते हैं। ये गलतियां हैं- आलस और खुद पर रहम करना। 

जोश ने कहा- अगर आप अपने सपनों की जिंदगी जीना चाहते तो जब भी आपके साथ कुछ हो उसके लिए खुद को 100 फीसदी जिम्मेदार मानिए। इसके अलावा आलस और सेल्फ-पिटी को खुद से दूर रखें। 

उस तरह की मानसिकता आपको गरीब ही रखेगी। इसे आप जितनी जल्दी महसूस करेंगे, उतना अच्छा है। अपनी बदकिस्मती के लिए दूसरों को दोष देना बहुत आसान है। खुद जिम्मेदारी लेना और आगे बढ़ते रहना ही सफलता की कुंजी है।

खोकर फिर से पाई हैं सारी संपत्तियां

हालांकि, जोश आज जिस ऊंचाई पर हैं वहां तक पहुंचना काफी चुनौतियों भरा रहा है। दरअसल, साल 2019 में 45 दिनों में ही उन्होंने अपनी सारी संपत्ति,  घर और कार खो दिया था। 

उन्होंने बताया कि नुकसान की वजह से वह काफी निराश हो गए थे। उन्हें बुरा लग रहा था, लेकिन उन्होंने खुद को फिर से खड़ा करने की सोची। उन्होंने फिर से काफी संपत्ति बना ली है।