Success Story: बिना कोचिंग के पास की UPSC, किसान की बेटी बनी IAS

मध्य प्रदेश की रहने वाली तपस्या परिहार एक किसान की बेटी है। तपस्या जब अपनी युपीएससी की परिक्षा की तैयारी कर रही थी तब वे कोई कोचिंग क्लासेस भी नही लेती थी। और सेल्फ स्टडी के बेस पर तपस्या नें यूपीएससी की परिक्षा पास करली।  
 
IAS TAPSAYA

Newz Fast, Success Story: Civil Services परिक्षा को पास कर पाना बेहद मुश्किल माना जाता है। इसे पास करना हर किसी के बस की बात नही होती कुछ लोगों को इसे पास करने में सालों की मेहनत लगती है तो कुछ लोग अपने पहले ही प्रयास में इसे पास कर देतें है। 

आज हम आपको एक ऐसी लड़की कहानी बता रहे है जिसने बिना किसी कोचिंग के यूपीएससी की परिक्षा पास की इसके साथ ही उन्होने अच्छा रैंक भी हासिल किया। 

आईएएस ने कुछ ऐसे की अपनी तैयारी

Tapasya Parihar मूल रूप से मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर की रहने वाली हैं। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा केंद्रीय विद्यालय से पूरी की। इसके बाद उन्होंने पुणे के इंडियन लॉ सोसायटी के लॉ कॉलेज से कानून की पढ़ाई की। 

मीडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कानून की पढ़ाई करने के बाद तपस्या परिहार ने यूपीएससी की परीक्षा देने का फैसला किया। यूपीएससी के लिए उसने कोचिंग ज्वाइन की, लेकिन पहले प्रयास में ही प्री-परीक्षा में असफल हो गई।

पहले प्रयास में असफलता का सामना करने के बाद, तपस्या परिहार ने दूसरे प्रयास के लिए कड़ी मेहनत करने का फैसला किया और सेल्फ स्टडी पर ध्यान केंद्रित करना शुरू कर दिया।

एग्जाम के लिए बदली अपनी अध्ययन रणनीति

जब तपस्या ने दूसरे प्रयास के लिए स्टडी करना शुरू किया, तो उनका लक्ष्य अधिक से अधिक नोट्स बनाना और उत्तर पत्रों को हल करना था। तपस्या परिहार ने अपनी अध्ययन रणनीति बदली और कड़ी मेहनत की। 

अंतत: तपस्या की मेहनत रंग लाई और उन्हें ऑल इंडिया यूपीएससी परीक्षा 2017 में 23वां रैंक मिला। तपस्या परिहार के पिता विश्वास परिहार मूल रूप से एक किसान हैं। तपस्या के चाचा विनायक परिहार एक सामाजिक कार्यकर्ता हैं, और उन्हें उनसे बहुत समर्थन मिला।

दादी रह चुकी हैं जिला पंचायत अध्यक्ष

तपस्या की दादी देवकुंवर परिहार नरसिंहपुर जिला पंचायत की अध्यक्ष रह चुकी हैं। जब उन्होंने परिवार को यूपीएससी की तैयारी करने की इच्छा व्यक्त की, 

तो उसके परिवार ने बिना किसी हिचकिचाहट के उसका समर्थन किया। तपस्या परिहार ने इसी महीने आईएफएस ऑफिसर गरवित गंगवार से शादी की है। इस बात की जानकारी खुद तापसी ने इंस्टाग्राम पर शेयर की है।