Success Story: किसी अपने को खोकर भी पास किया UPSC, आज है IAS

UPSC परिक्षा पास करना बेहद मुश्किल  होता है। इसे पास करना बिल्कुल भी आसान नही होता। हर साल लाखों युवा ख्वाब सजाते है कि वे भी अपने कांधें पर सितारे चमकते देखें, लेकिन हर किसी का सपना पूरा नही हो पाता। IAS अर्पित गुप्ता का भी IAS बनने का सफर बिल्कुल भी आसान नही था।
 
ias arpit

Newz Fast, Success Story: उतर प्रदेश के रहने वाले IAS Arpit Gupta आज अपनी सफलता से सबके लिए मिसाल कायम कर चुके है। Arpit का IAS बनने तक का सफर बिल्कुल भी आसान नही था।

बहुत से लोग ऐसे होते है जो अपने जीवन में आने वाली मुश्किलों से हार कर अपने आईएएस बनने के सपने को तोड़ देते है। लेकिन कुछ लोग ऐसे होते है 

जो जीवन में कितनी भी मुश्किल आए पर अपने सपने को नही छोड़ते। IAS Arpit Gupta ने भी अपने किसी बेहद करीबी को खोया था लेकिन उन्होने अपनी हिम्मत नही टूटने दी और आज IAS है 

IAS Arpit Gupta Age: आईएएस अर्पित गुप्ता उत्तर प्रदेश के गोरखपुर के रहने वाले हैं। उन्होंने 24 साल की उम्र में अपने दूसरे अटेंप्ट में UPSC Exam पास कर ली थी। 

उनके लिए यह सफर बेहद मुश्किल रहा है। देश की सबसे कठिन प्रतियोगी परीक्षा (Competitive Exam) में सफल होने के इस सफर में उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ा। इस दौरान तानों से लेकर किसी अपने को खोने के गम तक ने उन्हें कमजोर नहीं पड़ने दिया।

IAS Arpit Gupta Education: आईएएस अर्पित गुप्ता ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा गोरखपुर में स्थित जीएन नेशनल पब्लिक स्कूल से पूरी की है। 

उसके बाद उन्होंने IIT Roorkee से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की है। ग्रेजुएशन के तुरंत बाद ही उन्होंने फाइनेंशियल मार्केट एनालिस्ट के तौर पर अपने करियर की शुरुआत कर दी थी। 

हालांकि 3 महीने बाद ही नौकरी छोड़कर उन्होंने UPSC Exam की तैयारी शुरू कर दी थी।

IAS Arpit Gupta UPSC: अर्पित गुप्ता यूपीएससी परीक्षा के दूसरे प्रयास में सफल हुए थे। अपने पहले प्रयास में यूपीएससी मेंस से ठीक पहले उन्हें चिकन पॉक्स हो गया था। 

तब वह महज 1 अंक से चूक गए थे। इससे वह काफी हताश हो गए थे। उन्हें लोगों के ताने भी सुनने पड़े थे। लेकिन फिर भी उन्होंने हार नहीं मानी और अगले प्रयास की तैयारी में जुटे रहे। 

दूसरे अटेंप्ट में उन्होंने अपने चचेरे भाई को खो दिया था। लेकिन फिर भी वह हारे नहीं और 2021 की यूपीएससी परीक्षा में 54वीं रैंक हासिल कर आईएएस ऑफिसर बन गए।

IAS Arpit Gupta Marksheet: आईएएस अर्पित गुप्ता ने सोशल मीडिया साइट इंस्टाग्राम पर यूपीएससी परीक्षा की अपनी मार्कशीट शेयर की है। 

उन्होंने ऑप्शनल सब्जेक्ट में मैथ रखा था। अर्पित ने लिखित परीक्षा में टोटल 805 अंक और पर्सनालिटी टेस्ट यानी आईएएस इंटरव्यू में 193 अंक हासिल किए थे। उनके टोटल मार्क्स 998 थे।