Success Story: IAS बनने के लिए छोड़ी Modeling, 10 महिनें में क्रेक कर दिखाया UPSC

Aishwarya Sheoran 2018 में Miss India Finalist रह चुकी है। पहले ऐश्वर्या मॉडलिंग करती थी लेकिन बाद में उन्होने यूपीएससी की परिक्षा को पास कर IAS ऑफिसर बनने का सोचा। 
 
IAS AISHWARYA

Newz Fast, Success Story: UPSC Civil Service  इतनी मुश्किल है कि कुछ कैंडिडेट्स को उसे पास करने में कई सालों तक का समय लग जाता है। 

इसमें कई सालों का मेहनत के बाद भी वे परिक्षा में सफल नही हो पाते। कुछ ऐसे कैंडिडेट्स भी होते है जो पहली बार में ही इसे पास कर लेते है।

आज हम बात करने वाले है Aishwarya Sheoran की जिन्होने सिर्फ 10 महीने की मेहनत में पहली बार में ही UPSC पास कर के दिखाया। 

Aishwarya Sheoran इससे पहले Modeling का काम करती थी। लेकिन Aishwarya ने बाद मे Modeling को छोड़ कर IAS बनने का सोचा। 

10 महीने की तैयारी में बनी आईएएस 

राजस्थान के चूरू की रहने वाली Aishwarya Sheoran ने यह मुकाम बिना किसी कोचिंग की मदद के हासिल किया है। ऐश्वर्या ने यूपीएससी के सिविल सर्विसेस परीक्षा की तैयारी 10 महीने के भीतर ही की थी। 

इसके लिए उन्होंने घर पर रह कर ही तैयारी की थी, जिसके परिणामस्वरूप वे अपने पहले प्रयास में ही ऑल इंडिया में 93वीं रैंक हासिल कर IAS Officer बन गई।   

मॉडलिंग छोड़ शुरू की UPSC की तैयारी, रह चुकी हैं फेमिना मिस इंडिया फाइनलिस्ट

बता दें कि ऐश्वर्या यूपीएससी की तैयारी से पहले Modelling किया करती थीं। उनका मॉडलिंग करियर भी काफी अच्छा चल रहा था और वह साल 2014 में दिल्ली की क्लीन एंड क्लियर फ्रेश फेस चुनी गई थीं। 

इसके बाद ऐश्वर्या ने साल 2015 में मिस दिल्ली का खिताब अपने नाम किया। इतना ही नहीं ऐश्वर्या साल 2016 में Femina Miss India फाइनलिस्ट रह चुकी हैं। 

उन्होंने इसी प्रकार मॉडलिंग में कई बेहतरीन मुकाम हासिल किए थे, लेकिन इसके बावजूद उन्होंने मॉडलिंग छोड़ कर यूपीएससी की तैयारी करने का फैसला किया। 

ऐश्वर्या ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि, मॉडलिंग में उनकी रुचि थी, लेकिन उनका मेन लक्ष्य यूपीएससी पास करना ही था। इसलिए उन्होंने साल 2018 में Civil Service Exam के लिए तैयारी शुरू की और 10 महीने की तैयारी में ही परीक्षा पास कर सफलता हासिल कर ली।

12वीं में किया पूरे स्कूल में टॉप

ऐश्वर्या का परिवार शुरू से दिल्ली में रहता था। वह पढ़ाई-लिखाई में काफी अच्छी थीं। उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई दिल्ली के चाणक्यपुरी के संस्कृति स्कूल से की थी। 

उन्होंने 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 97.5 प्रतिशत अंक हासिल कर टॉप किया था। 12वीं के बाद उन्होंने दिल्ली के Sri Ram College of Commerce से ग्रेजुएशन किया था।

IIM में भी हुआ सिलेक्शन

दिल्ली यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन करने के बाद ऐश्वर्या ने साल 2018 में कैट (CAT 2018) का एग्जाम भी दिया था और उनका आईआईएम इंदौर में सिलेक्शन भी हो गया था, लेकिन उन्होंने एडमिशन नहीं लिया, क्योंकि उनका पूरा फोकस Civil Service Exam पर था।

ऐश्वर्या के पिता हैं भारतीय सेना में कर्नल

ऐश्वर्या के पिता Ajay Sheoran भारतीय सेना में कर्नल के पद पर तैनात हैं। वहीं, ऐश्वर्या की मां Suman Sheoran होममेकर हैं। 

बॉलीवुड एक्ट्रेस के नाम पर पड़ा ऐश्वर्या नाम

ऐश्वर्या की मां उन्हें Miss India बनाना चाहती थी, लेकिन उनका लक्ष्य IAS Officer बनने का था। एक इंटरव्यू के दौरान ऐश्वर्या ने कहा था, 'मेरी मां ने मेरा नाम बॉलीवुड एक्ट्रेस Aishwarya Rai के नाम पर रखा था, 

क्योंकि वह चाहती थीं कि मैं भी बड़ी होकर मिस इंडिया बनूं। संयोग देखिए मुझे मिस इंडिया के लिए टॉप 21 फाइनलिस्ट में भी चुना भी गया था, लेकिन मेरा लक्ष्य हमेशा से एक आईएएस बनने का था।'