Success Story: परिक्षा के दौरान हुई बीमार, UPSC पास कर बनी IAS

आईएएस अपराजिता सिंह इस समय आंध्र प्रदेश में IAS की पोस्ट पर कार्यरत है। सोशल मीडिया पर भी वे काफी एक्टिव रहती है और उनके 47K तक Followers भी है। 
 
ias aparajita singh

Newz Fast, Success Story:  IAS Aparajita Singh Sinsinwar की फैमिली में ज्यादातर लोग Docter है लेकिन Aparajita सबसे अलग करने का सोचा अपरराजिता की मां का नाम नीता है और उनके पिता का नाम अमर सिंह है वे दोनों राजस्थान के भरतपूर में डॉक्टर है। 

अपराजिता ने अपनी पढ़ाई रोहतक में ही पूरी की वे यहां अपने नाना-नानी के घर रहती थी। साल 2017 में अपराजिता नें Post-Graduate Institute of Medical Sciences में MBBS की डिग्री हासिल की थी। 

अपराजिता अपनी स्कूल लाइफ से जुड़ा एक मजेदार किस्सा शेयर किया था। दरअसल, स्कूल के दिनों में उनकी हैंडराइटिंग बहुत खराब थी।

एक बार तो इसी वजह से उनकी टीचर ने उन्हें एग्जाम में नंबर तक देने से मना कर दिया था। अपराजिता सिंह ने डॉक्टर बनने के बाद यूपीएससी परीक्षा का पहला अटेंप्ट साल 2017 में दिया था।

इसमें वह क्वालीफाई नहीं कर पाई थीं लेकिन फिर उन्होंने दोगुनी मेहनत से तैयारी शुरू कर दी थी। साल 2018 में वह 82वीं रैंक के साथ सफल हो गई थीं।

सरकारी नौकरी की तैयारी के दौरान उन्हें चिकनगुनिया हो गया था। उसके ठीक होते ही उनके फ्रैक्चर हो गया था लेकिन उन्होंने तैयारी में कोई ब्रेक नहीं लिया।

आईएएस अपराजिता सिंह सिनसिनवार फिलहाल आंध्र प्रदेश में कार्यरत हैं। वह सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं। इंस्टाग्राम पर उनके 47 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं। 

सोशल मीडिया पर वह अक्सर अपनी फोटोज़ शेयर करती रहती हैं। अपराजिता सिंह सिनसिनवार यूपीएससी उम्मीदवारों को सलाह देती हैं कि अगर इंसान खुद से कोई कमिटमेंट कर ले तो कोई भी मुश्किल उसका रास्ता नहीं बदल सकती है।