Success Story: पापा करते थे पढ़ने को मोटिवेट, बेटी ने क्लीयर किया UPSC

पूजा अवाना के पिता विजय अजवाना अपनी बेटी को पुलिस की वर्दी में देखना चाहते थे। इसके लिए वे पूजा को पढ़ने के लिए मोटिवेट करते थे। पूजा ने अपने पापा का सपना पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत की और यूपीएससी परीक्षा पास कर ली  
 
ips pooja awana

Newz Fast, Success Story: यूपीएससी देश की सबसे कठिन परिक्षा है इसे पास करने के लिए कड़ी मेहनत और लगन की सख्त जरूरत होती है। लेकिन अगर कोई अपने मन में ठान ले तो वह अपने पुलिस अफसर बनने के सपने को जरूर पूरा कर लेता है। 

आज की कहानी महिला अफसर पूजा अजवानी के बारें में जिन्होने अपने पापा का सपना पूरा करने के लिए यूपीएससी एग्जाम पास किया और 316वीं रैकं हासिल कर IPS बन गई। 

पूजा अवाना के पिता विजय अवाना अपनी बेटी को पुलिस की वर्दी में देखना चाहते थे, अपने पिता के इस सपने को पूरा करने के उन्होंने जी जान लगा दी और यूपीएससी परीक्षा में सफलता पाई।

पूजा अवाना शुरुआत से पढ़ाई में काफी अच्छी रही हैं, वह क्लास में ज्यादातर अव्वल ही आती थीं। पूजा अवाना ने अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी।

साल 2010 में पूजा ने पहली बार UPSC की परीक्षा दी, लेकिन पहले प्रयास में वह असफल रहीं, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी। पूजा ने दूसरे एटेम्पट के लिए और ज्यादा तैयारी करने का फैसला लिया और वह एक बार फिर यूपीएससी परीक्षा में शामिल हुईं।

इस बार पूजा को उनकी मेहतन का फल भी मिला और वह ऑल इंडिया में 316 वीं रैंक लेकर IPS अधिकारी बन गईं। यूपीएससी की तैयारी कर रहे कैंडिडेट्स को वह सलाह देती हैं कि असफल या बहुत अच्छे मार्क्स नहीं मिलने से हताश होने की जरूरत नहीं है।

उम्मीदवार अपने टारगेट पर डटे रहें और अपने सपनों को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करें। आईपीएस की ट्रेनिंग पूरी होने के बाद पूजा की पहली पोस्टिंग राजस्थान के पुष्कर में हुई थी।

2012 बैच की आईपीएस अधिकारी पूजा अवाना अपनी वर्क स्टाइल के साथ अपने लुक्स के लिए भी चर्चा में रहती हैं।