Success Story: रिटायरमेंट के बाद करने लगा बांस की खेती, आज है करोड़पति

करोड़पति बनने के लिए लोग बहुत मेहनत करते है इसके लिए वे कई प्रयास भी करते है। लेकि क्या आप जानते है कि आप बांस की खेती करके भी करोड़पकि बन सकते है। आइए जानते है कैसें...

 
baans

Newz Fast, Success Story: अक्सर ढलती उम्र के साथ हमारी सब इच्छांए भी खत्म होने लगती है। हम ये सोचते है कि अब हमें अपनी सभी गतिविधियों  पर रोक लगा देनी चाहिए और

अपना बचा हुआ जीवन शांति के साथ गुजार देना चाहिए। लेकिन राज कुमार पांडेय ने ऐसा करने की बजाय बांस की खेती करने का सोचा। और अपनी इस सोच की वजह से आज वे करोड़पति है। 

पानी की कमी बनी दिक्कत

आपको बता दें कि  राज कुमार पांडेय बुंदेलखंड के रहने वाले हैं। यहां पर पानी की कमी के चलते किसानों को काफी समस्याओं का समाना करना पड़ता है। इन्हें भी इसी कारण से काफी परेशानी हुई। 

रिटायरमेंट के बाद इन्होंने बांस की खेती करना का फैसला किया, जिसके लिए इन्होंने मध्यप्रदेश से भीमा बांस ,कटिंगा, योलो वर्गरिक, टूडला प्रजाति की पौधे मंगाए थे।

1 करोड़ का हुआ मुनाफा

राज कुमार पांडेय ने 10 हेक्टेयर के लैंड में बांस की खेती के लिए 10 लाख रुपये लगाए, जिसकी कटाई चार साल बाद हुई और इन्हें 1 करोड़ रुपये का फायदा हुआ। 

आपको बता दें कि अगर बांस की फसल एक बार लगा दी जाए तो ये लगभग 40 साल तक मुनाफा देती है। मार्केट में बांस की खूब मांग होने के चलते बड़ी कंपनियां बांस की मुंहमांगी कीमत देने को तैयार रहती हैं।

पर्यावरण में हुआ सुधार

राज कुमार पांडेय बताते हैं कि बांस की खेती करने के बाद जलस्तर में खूब सुधार हुआ है। ये बातते हैं कि उनके खेत के आस-पास जो छोटे हैंड पंप बंद हो गए थे उनके पानी का लेवल में बहुत चेंजेज आए हैं। इसके साथ पर्यावरण की हवा भी शुद्ध हुई है।