IAS Success Story: शूटिंग चैंपियन बनी IAS अफसर, जानें UPSC की टॉपर शूटर की कहानी

मेधा रूपम एक सबसे बेस्ट शूटर है। मेधा ने अपनी ग्रेजुएशन दिल्ली से कंप्लीट किया है। इसके बाद उन्होने अपनी यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी। आज वे IAS होने के साथ-साथ UPSC टॉपर भी है। 
 
ias medha

Newz Fast, Success Story: जब मन में किसी चीज को पाने का पक्का इरादा बना लिया जाए तो हम उस चीज को पा ही लेते है। फिर चाहें कितनी भी मुश्किलें आए उनका हल निकल ही आता है। 

ये कहानी एक शूटर से आईएएस बनने वाली मेधा रुपम की। जिन्होने आईएएस बनने के लिए शूटिंग को छोड़ दिया। मेधा ने अपने रस्ते में आने वाली सभी मुश्किलों का डटकर सामना किया। 

उन्हे सबसे ज्यादा Interest शूटिंग में ही थी पर अपने सपने के लिए उसे भी पीछे छोड़ दिया। आईएएस मेधा रूपम का जन्म यूपी के आगरा हुआ था।

पिता ज्ञानेश गुप्ता भी एक आईएएस अफसर हैं। पिता की पोस्टिंग केरल में थी तो मेधा की शुरुआती पढ़ाई भी वहीं से हुई। 2008 में उन्होंने 12वीं पास किया।

इसी दौरान उनका लगाव शूटिंग से हुआ। आईएएस मेधा रूपम ने 10 मीटर की एयर रायफल पीपी साइट में ट्रेनिंग ली और केरल की स्टेट शूटिंग चैपिंयनशिप हिस्सा लेकर वो कर दिखाया, जो कभी नहीं हुआ। 

उन्होंने तीन गोल्ड मेडल अपने नाम करते हुए केरल स्टेट का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। दिल्ली से उन्होंने अपना ग्रेजुएशन कंप्लीट किया। यहां यूनिवर्सिटी लेवल पर शूटिंग चैंपियनशिप में शामिल होती रहीं। 

2009 में नेशनल चैंपियनशिप में हिस्सा बनीं लेकिन बाद में सिविल सर्विस के लिए शूटिंग छोड़ दी। साल 2014 में उन्होंने सिविल सर्विस की परीक्षा पास की और टॉपर बनीं। 

उन्होंने आईएएस रैंक मिली। उसके बाद उनकी मसूरी में ट्रेनिंग हुई। 4 जून 2015 को ट्रेनिंग पूरी होने के बाद उनकी पहली पोस्टिंग यूपी के मेरठ में बतौर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट हुई। 

यहीं रहते हुए उन्होंने बागपत के जौहड़ी में शूटिंग चैंपियनशिप का गोल्ड अपने नाम किया। मेरठ के बाद उनकी पोस्टिंग बतौर जॉइंट मजिस्ट्रेट उन्नाव में हुई। 

इसके बाद लखनऊ में यूपी एएएम के जॉइंट डायरेक्टर के तौर पर भी काम किया। 17 नवंबर 2018 में उन्हें UPAAM की जिम्मेदारी के साथ ही महिला कल्याण विभाग का विशेष सचिव बनाया गया। 

12 फरवरी 2019 को बाराबंकी के मुख्य विकास अधिकारी के पद पर तैनाती मिली। वर्तमान में वे यहीं पोस्टेड हैं। वह अपनी कार्यशैली को लेकर काफी चर्चाओं में रहती हैं।