IAS Success Story: तीसरे अटेंप्ट में UPSC पासकर बनी IAS, हासिल की AIR 42

अगर कोई अपनी मेहनत और लगन से कोई काम करें तो वह उसमें सफलता हासिल कर ही लेता है। दिल्ली पुलिस में तैनात सब इंस्पेक्टर रेखा गुप्ता की बेटी पूजा गुप्ता ने तीसरी बार में  AIR 42 हासिल कर IAS बन गई। 
 
ias pooja gupta

Newz Fast, Success Story: कोई अगर अपनी जिद्द पर अड़ जाए और अपनी सच्ची लगन से किसी चीज को पाने की कोशिश करे तो कई बार हार का सामना करने के बाद भी आखिर में अपनी सफलता को हासिल कर ही लेता है।

कुछ ऐसी ही कहानी है IAS officer Pooja Gupta की, जिन्होने अपने पहले प्रयास में 147 वीं रैंक हासिल की लेकिन IAS नी बन पाई तो IPS बनना पड़ा और अपने तीसरे अटेंप्ट में UPSC पास कर IAS बन गई।

पूजा की शुरुआती पढ़ाई एनसी जिंदल पब्लिक स्कूल से हुई है। इसके बाद उन्होंने दिल्ली में ईएसआईसी कॉलेज से बीडीएस की। साल 2017 में ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी हो जाने के बाद उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की। ​

अपने प्रथम प्रयास में पूजा ने 147 वीं रैंक प्राप्त की थी, लेकिन उनका चयन आईएएस के लिए नहीं हो सका और उन्हें आईपीएस चुनना पड़ा।

​पूजा ने साल 2019 में एक बार फिर यूपीएससी परीक्षा दी, लेकिन उस परीक्षा में उन्हें प्रीलिम्स परीक्षा में भी सफलता नहीं मिल सकी थी, लेकिन पूजा ने अपनी तैयारी जारी की और साल 2020 में एक बार फिर यूपीएससी परीक्षा दी।

अपने तीसरे प्रयास में पूजा को 42वीं रैंक मिली और वह आईएएस के लिए सिलेक्ट हुईं। आईएएस पूजा का कहना है कि यूपीएससी इंटरव्यू के एक दिन पहले बहुत ज्यादा तनाव होता है। ​

आईएएस पूजा गुप्ता ने उम्मीदवारों को सलाह देती हैं कि उन्हें कई सोर्स से परीक्षा की तैयारी नहीं करनी चाहिए। हर दिन उम्मीदवार टाइम टेबल के अनुसार ही परीक्षा की तैयारी करें।