IAS Success Story : इस तरह पूरा किया डॉक्टर से IAS बनने तक का सफर, हासिल की 9वीं रैंक

UPSC Interview Score : इंटरव्यू राउंड में उस साल अपाला मिश्रा ने सबसे हाई स्कोर किया. उन्होंने 215 का स्कोर करते हुए रिकॉर्ड बनाया, जो साल 2019 में 212 का था. 

 
IAS Success Story

HR Jobs Alert, New Delhi : टैलेंडेट और खूबसूरत आईएएस अपाला मिश्रा ने जब सिविल सर्विसेज एग्जाम पास किया था, तभी चर्चा में आ गई थीं. यूपीएससी क्वालिफाई करने से पहले वो डेंटिस्ट थीं लेकिन अपनी मेहनत के दम पर उन्होंने न सिर्फ यह परीक्षा पास की, टॉप किया बल्कि रिकॉर्ड भी बनाए. 

अपाला मिश्रा उत्तर प्रदेश के बस्ती की रहने वाली हैं लेकिन परिवार गाजियाबाद में रहता है. उनके पिता अमिताभ मिश्रा सेना में कर्नल के पद पर थे. अभी वे रिटायर हो चुके हैं. अपाला के भाई वर्तमान में सेना में मेजर हैं. अपाला की फैमिली में शुरू से ही पढ़ाई-लिखाई का माहौल था.

पिता आर्मी में थे तो बेटी की पढ़ाई कई जगहों पर हुई. अपाला बचपन से ही पढ़ने-लिखने में होशियार थीं. 10वीं देहरादून से करने के बाद उन्होंने दिल्ली के रोहिणी से 11वीं-12वीं की पढ़ाई की. उन्होंने आर्मी कॉलेज से अपनी बीडीएस और डेंटिस्ट की डिग्री कंप्लीट की. इसके बाद समाज सेवा करने के उद्देश्य से आईएएस अफसर बनने की ठानी.

मेडिकल की पढ़ाई कंप्लीट करने के बाद अपाला मिश्रा ने प्रैक्टिस करने के बजाय यूपीएससी की तैयारी शुरू की. साल 2018 में पहले अटेम्प्ट में उनके हाथ असफलता लगी लेकिन वे निराश नहीं हुईं. हालांकि इससे उनका हौसला नहीं टूटा और उन्होंने और भी मेहनत के साथ तैयारी शुरू की.

अपाला मिश्रा ने तैयारी के लिए पहले कोचिंग क्लास की मदद ली लेकिन बाद में सेल्फ स्टडी पर फोकस किया. जब दूसरी बार यूपीएससी एग्जाम में शामिल हुईं तो उन्हें एक बार फिर असफलता हाथ लगी लेकिन हौसला कम नहीं हुआ. इसके बाद उन्होंने साल 2020 में तीसरा अटेम्प्ट दिया और इस बार उन्होंने न सिर्फ एग्जाम क्वालिफाई किया बल्कि टॉप-10 में जगह बनाई.

इंटरव्यू राउंड में उस साल अपाला मिश्रा ने सबसे हाई स्कोर किया. उन्होंने 215 का स्कोर करते हुए रिकॉर्ड बनाया, जो साल 2019 में 212 का था. अपाला बताती हैं कि यूपीएससी की तैयारी के दौरान उन्होंने हर दिन सात से आठ घंटे की पढ़ाई की और टाइम मैनेजमेंट पर फोकस किया. अपाला ने साल 2022 में 9वीं रैंक हासिल की थी.