E-shram Card : E-shram कार्डधारकों के अकाउंट में आए 2,000 रुपये, फटाफट करें चेक

केंद्र व राज्य सरकारें इन दिनों ई-श्रम कार्डधारकों के ऊपर मेहरबान हो रही हैं, जिसका आप भी लाभ उठा सकते हैं।

 
E-shram Card

HR Jobs Alert, New Delhi : केंद्र व राज्य सरकारें इन दिनों ई-श्रम कार्डधारकों के ऊपर मेहरबान हो रही हैं, जिसका आप भी लाभ उठा सकते हैं। सरकार ने ई-श्रम कार्डधारकों को दिवाली पर एक बड़ा तोहफा दिया है, जिनके अकाउंट में 2,000 रुपये ट्रांसफर कर दिये हैं। इससे करोड़ों लोगों को फायदा हुआ है।

अगर आप असंगठित वर्ग से ताल्लुक रखते हैं और आपका ई-श्रम कार्ड नहीं बना हुआ है तो फिर बनवाने में देर नहीं करें। फटाफट घर बैठे ही आप अपना ई-श्रम कार्ड बनवा सकते हैं, जिससे आपको 2,000 रुपये का लाभ मिल जाएगा। अभी भी बहुत लोग ऐसे हैं, जिनके अकाउंट में ई-श्रम कार्ड का पैसा नहीं आया है तो अब मिल जाएगा।

पहले से पंजीकृत श्रमिक भाइयों के अकाउंट में 2000 रुपये की राशि पहुंच गई है। पैसे आने का स्टेटस आप घर बैठे चेक कर सकते हैं।

ऑनलाइल स्टेटस करें चेक

ई-श्रम कार्डधारकों के अकाउंट में जो 2,000 रुपये की किस्त ट्रांसफर की गई है, जिसे आप घर बैठे ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। अगर आप लोगों ने अभी तक अपने अकाउंट की जानकारी नहीं ली है तो भी आप चाहे तो ऑनलाइन के माध्यम से अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं। इसके लिए संबंधित विवरण उपलब्ध है। यहां लाभार्थियों को अपना श्रम कार्ड संख्या तथा बैंक खाता संख्या की जानकारी भरनी होगी।

जानकारी के लिए बता दें कि सरकार ई-श्रम कार्डधारकों को 500 रुपये के किस्त के अलावा कई बड़े फायदे दे रही है, जिसका आप आसानी से लाभ उठा सकते हैं। सरकार इन लोगों को अब दो लाख रुपये का दुर्घटना बीमा का लाभ दे रही है, जिससे जुड़कर आप भी बनवा सकते हैं।

कुछ साल पहले सरकार ने बड़ी संख्या में ई-श्रम कार्ड बनवाएं है, जिसका मकसद गरीबों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। कोरोना काल में इन लोगों के अकाउंट में सरकार ने पैसे भेजकर मदद करना का काम किया था।