Ben Francis: कभी करता था पिज्जा डिलवरी का काम, आज है करोड़पति

कुछ लोगों की सफलता की कहानी बिल्कुल अविश्वसनीय होती है। लोकिन इनकी सफलता की कहानी से हमें बहुत कुछ सीखने को भी मिलता है। आज की कहानी एक पिज्जा डिलवरी बॉय की कहानी है जिसनेअपनी मेहनत से अपनी जिंदगी बदल दी। 
 
gymshark

Newz Fast, Success Story: ब्रिटेन के रहने वाले एक शख्स ने अपनी मेहनत से अपनी जिंदगी ही बदल डाली। दरअसल ये कहानी ब्रिटेन के एक मशहूर ब्रैंड एम्बेस्डर की है जो किसी वक्त में एक पिज्जा बॉय हुआ करते थे।

आज हर कोई इनके ब्रैंड के कपड़े पहनना पसंद करता है। अमेरिका और यूरोप ही नही बल्कि हर धरती पर हर कहीं इनके ब्रैंड के कपड़े अपना जलवा दिखा रहे है।

इईस पिज्जा बॉय के पास आज 6000 करोड़ की संपति है। इस वजह से  इनका नाम फोर्बस की लिस्ट में भी दर्ज हो चुका है। असंभव को संभव कर दिखाने वाले इस शख्स का नाम Ben Francis है।

इन्होने केवल 30 साल की उम्र में वो हासिल कर लिया जो शायद कोई इंसान 100 साल की अवधि में भी हासिल ना कर पाए। दिल्ली के सरोजनी नगर या जनपथ जैसे यूरोप के किसी बाजार में कभी अपने पापा की छोटी सी कपड़े की दुकान लगाने वाले बेन फ्रांसिस ने जो चमत्कार किया उसे पूरी दुनिया नमस्कार कर रही है।

'द सन' में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक UK के रहने वाले Ben Francis को जिम करने का बड़ा शौक था। पर उन्हें अपनी पसंद के जिम लायक कपड़े नहीं मिल रहे थे।

तभी अचानक एक दिन उनके दिमाग में ऐसा आइडिया आया कि उन्होंने खुद के कपड़े बनाने का फैसला कर लिया। उस दौरान बेन बर्मिंघम की एक यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करने के साथ सामान पहुंचाने वाले डिलीवरी बॉय की नौकरी करके खुद का खर्च निकालते थे।

बेन के जिम में घंटों का वक्त बिताने का चस्का आज भी पहले जैसा है, जब उन्होंने जीरो से अपने कारोबार की शुरुआत की थी। जिम करने के साथ उन्होंने एक गैरेज में अपनी छोटी सी कपड़े की दुकान लगाई।

जहां वो अपनी पसंद के बनाए कपड़े बेचने के लिए रखते थे। शुरुआत में उन्हें अपने डिजाइनर कपड़ों से जमकर फायदा हुआ। आगे चलकर उन्होंने अपने जिम वियर्स के बिजनेस को Gymshark का नाम दिया और एक छोटी सी कंपनी बना ली।

यूरोप में सोशल मीडिया की कामयाबी के किस्से भारत से कहीं पहले शुरू हो गए थे। इंटरनेट ने युवाओं को जो ताकत दी उसका सही इस्तेमाल बेन ने अपनी छोटी सी कंपनी को एक बड़ा ब्रैंड बनाने के लिए किया।

उनके कपड़े ऐसे थे कि देखते ही देखते पूरे ब्रिटेन में Gymshark की तूती बोलने लगी। बेन फ्रांसिस का नाम फोर्ब्स की लिस्ट में भी शामिल हो चुका है।

उसने 2012 में अपने माता-पिता के गैरेज में एक छोटी सी कपड़े की दुकान चालू की थी आज वही शॉप दुनिया का एक मशहूर ब्रांड बन चुकी है।

इस ब्रांड की पॉपुलैरिटी ने 5 सालों में कामयाबी का नया इतिहास रच दिया। आज जिमशार्क के मालिक बेन फ्रांसिस की कंपनी में 70% से अधिक की हिस्सेदारी है।

पिछले साल उनकी नेट वर्थ 700 मिलियन पाउंड (6371करोड़ रुपये) थी। बेन जल्द ही जुड़वा बच्चों के पिता बनने वाले हैं। आज उनके पास लक्जरी गाड़ियों का काफिला है।

वो सोशल मीडिया पर अपनी शाही जिंदगी की तस्वीरें और मोटिवेशन के मंत्र दोनों शेयर करते रहते हैं।