Aaj Ka Rashifal : धनु और मीन राशि वालों के लिए आज है लाभ का दिन, जानिए अपनी किस्‍मत का हाल

गुरुवार के दिन चंद्रमा दिन रात शनि की राशि कुंभ में संचार करने वाले हैं। शनि की राशि में चंद्रमा का संचार कई राशियों के लिए शुभ तो कई के लिए उतार-चढ़ाव वाली स्थिति लेकर आएगा। इसी के साथ आइए जानते हैं आज का दिन किन राशियों के लिए शुभ साबित होने वाला है।

 
Aaj Ka Rashifal

HR Jobs Alert, New Delhi : आज का राशिफल गुरुवार 3 नवंबर को चंद्रमा का संचार दिन-रात कुंभ राशि में हो रहा है। इसके साथ आज कुछ समय के लिए ध्रुव योग और वृद्धि योग भी रहने वाला है। इन सबसे आज मीन और धनु राशि के लोगों को विशेष लाभ मिल सकता है। देखें आपका दिन आज कैसा रहने वाला है।

मेष राशि: अपने फैसले खुद लें

गणेशजी कह रहे हैं कि मेष राशि वाले आज आप अपनी आस्था और दक्षता से परिस्थितियों को सुधारने का प्रयास करेंगे और सफलता भी प्राप्त होगी। अगर संपत्ति से जुड़ा कोई मामला अटका हुआ है तो आज उस पर ध्यान दें। बाहरी लोगों और दोस्तों की सलाह आपके लिए हानिकारक साबित हो सकती है। इसलिए उनकी बातों पर भरोसा न करें और पहले अपने फैसले खुद लें। कार्यों के प्रति भी मेहनत करने की जरूरत है। व्यापार में किसी भी प्रकार की जोखिम लेने वाली गतिविधि से बचें। परिवार की किसी बात को लेकर पति-पत्नी के बीच विवाद हो सकता है। वर्तमान परिवेश के कारण स्वास्थ्य बिगड़ सकता है।

भाग्य आज 85 प्रतिशत आपका साथ देगा। माता सरस्वती की पूजा करें।

वृषभ राशि: बजट का ध्यान रखें

गणेशजी कहते हैं कि वृषभ राशि वालों का अधिकांश समय घर की साज-सज्जा और रख-रखाव संबंधी कार्यों और खरीदारी में व्यतीत होगा। घर के बड़ों की सेवा और देखरेख का ध्यान रखें। उनका आशीर्वाद और स्नेह आपके लिए जीवन रक्षक का काम करेगा। किसी प्रॉजेक्ट में अपनी इच्छा के अनुसार सफलता नहीं मिलने से विद्यार्थी निराश होंगे। हौसला बनाए रखें और प्रयास करते रहें। खर्च करते समय अपने बजट का भी ध्यान रखें। तमाम नकारात्मक परिस्थितियों के चलते फिलहाल कारोबारी गतिविधियां सामान्य रहेंगी। पारिवारिक वातावरण खुशनुमा हो सकता है। आप शारीरिक रूप से थोड़ा अस्वस्थ महसूस करेंगे।

भाग्य आज 60 प्रतिशत तक आपके साथ है। पूजा घर में हल्दी की माला लटकाएं।

मिथुन राशि: घर में उत्सव का माहौल रहेगा

गणेशजी कहते हैं कि मिथुन राशि वालों के पक्ष में इस वक्‍त ग्रह और भाग्‍य दोनों हैं। कोशिश करते रहें, आपके ज्यादातर काम सही हो जाएंगे, तो मन शांत हो जाएगा। सकारात्मक रवैया लोगों के साथ संबंधों में वृद्धि होगी। कुछ लोग ईर्ष्या की भावना से आपकी पीठ पीछे आपकी आलोचना कर सकते हैं। ऐसे लोगों से दूर रहें। उनसे बहस न करें। घर में किसी के स्वास्थ्य को लेकर चिंता हो सकती है। आज अपना अधिकांश समय बाहरी गतिविधियों और मार्केटिंग से जुड़े कार्यों में व्यतीत करें। बच्चों की उपस्थिति से घर में उत्सव का माहौल रहेगा।

भाग्य आज 84 प्रतिशत तक आपके साथ है। पीली वस्तुओं का दान करें।

कर्क राशि: आपके प्रयास सफल होंगे

गणेशजी कहते हैं कि कर्क राशि वालों के घर में खास रिश्तेदारों के आने से पहल और व्यस्तता रहेगी। आप अपने व्यक्तित्व और अभ्यास को बेहतर बनाने के अपने प्रयासों में सफल होंगे। संतान की ओर से कोई शुभ समाचार मिल सकता है। आपके प्रतिद्वंदी आपके खिलाफ कोई साजिश रच सकते हैं। इसलिए छोटी से छोटी बात को भी नजरअंदाज न करें। अपने क्रोध और आवेगों पर नियंत्रण रखें। आपका शांत और संयमित स्वभाव आपका सम्मान बनाए रखेगा। दिन की शुरुआत में कुछ भागदौड़ भी हो सकती है। पति-पत्नी के रिश्ते मधुर होंगे। अधिक काम के कारण थकान का अनुभव हो सकता है।

आज भाग्य 82 प्रतिशत आपके पक्ष में रहेगा। भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा करें।

सिंह राशि: कार्यों पर ध्यान दें

गणेशजी कहते हैं कि सिंह राशि वालों की क्षमता लोगों के सामने प्रकट होगी, इसलिए चिंता न करें। अपने मन के अनुसार कार्यों पर ध्यान दें। पहले अफवाहें होंगी, लेकिन जैसे-जैसे आप सफल होंगे, ये लोग आपके साथ होंगे। कभी-कभी आपका मन विचलित हो सकता है। इसलिए अपने दिमाग पर नियंत्रण रखना बहुत जरूरी है। जीत हासिल करने से अहंकार आप पर हावी हो सकता है। कार्यक्षेत्र में लगभग सभी काम सुचारू रूप से पूरे होंगे। विपरीत लिंग के किसी मित्र से मुलाकात से मन को प्रसन्न हो सकता है। सरवाइकल और जोड़ों के दर्द की समस्या बढ़ सकती है।

भाग्य आज 92 प्रतिशत आपके साथ रहेगा। किसी से भी धन का लेन-देन ना करें।

कन्या राशि: आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी

गणेशजी कहते हैं कि कन्या राशि वालों के लिए ग्रह गोचर आपके लिए लाभकारी और सुखद स्थिति पैदा कर रहा है, इसलिए एकाग्र मन से अपने कार्यों पर ध्यान दें। आलस्य को हावी न होने दें। आर्थिक स्थिति अब अच्छी रहेगी। घर में बच्चों के दोस्तों और उनकी गतिविधियों पर नजर रखना जरूरी है, क्योंकि गलत रास्ते पर जाने की संभावना बन सकती है। बिना किसी से बहस किए शांति और समझदारी से काम लें। व्यावसायिक गतिविधियां थोड़ी बेहतर हो सकती है। परिवार के साथ मनोरंजक गतिविधियों में समय व्यतीत हो सकता है। जलवायु परिवर्तन स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है।

भाग्य आज 72 प्रतिशत आपका साथ देगा। गुरुजन या वरिष्ठ लोगों का आर्शीवाद लें।

तुला राशि: भाग्य आपका साथ देगा

गणेशजी कहते हैं कि तुला राशि वालों के समय और भाग्य आज आपके पक्ष में काम कर रहे हैं। आपके द्वारा किया गया कार्य सही ढंग से होगा। इससे आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। विद्यार्थी वर्ग को भी अपनी मेहनत से अचानक कोई सफलता मिल सकती है। सावधान रहें कि वित्तीय कार्यों में लेखांकन करते समय किसी प्रकार की गलतफहमी हो सकती है। किसी भी दस्तावेज या कागज से संबंधित कोई भी कार्य करने से पहले उसे ठीक से पढ़ लेना चाहिए। व्यापार में मैन्युफैक्चरिंग से जुड़े कार्यों पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होगी। नसों में दर्द की स्थिति उत्पन्न हो सकती है।

भाग्य आज 80 प्रतिशत आपके साथ रहेगा। विष्णु सहस्त्रनाम के पाठ करें।

वृश्चिक राशि: यात्रा से संबंधित योजना बनेगी

गणेशजी कह रहे हैं कि वृश्चिक राशि वालों की धार्मिक तीर्थयात्रा से संबंधित योजना भी बनेगी। किसी महत्वपूर्ण या राजनीतिक व्यक्ति से मुलाकात होगी। यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। परिवार के किसी सदस्य के व्यावहारिक जीवन में कुछ तनाव हो सकता है। बाहरी लोगों का हस्तक्षेप समस्या को और बिगाड़ सकता है। आर्थिक रूप से आज का दिन आपके लिए बेहतरीन साबित हो सकता है। पति-पत्नी के बीच किसी गलतफहमी के कारण तनाव हो सकता है। सर्वाइकल और मांसपेशियों में दर्द परेशान कर सकता है।

भाग्य आज 72 प्रतिशत तक आपके साथ है। पीले रंग की चीजों का करें इस्तेमाल।

धनु राशि: बुजुर्गों के स्वास्थ्य की उपेक्षा न करें

गणेशजी कहते हैं कि धनु राशि वालों के लिए आज का समय अपनी वित्तीय योजनाओं को शुरू करने का सही समय है। इसलिए प्रयास करते रहें और सफलता प्राप्त करें। निवेश संबंधी कार्यों के लिए आज का दिन बेहतरीन रहेगा। सामाजिक गतिविधियों के प्रति आपका निस्वार्थ योगदान आपको समाज में सम्मान दिलाएगा। आपका कोई राज खुल सकता है। आप किसी के नेगेटिव प्लान के शिकार भी हो सकते हैं। बाजार में लोग आपकी काबिलियत और प्रतिभा को पहचानेंगे। अपनी महत्वपूर्ण योजनाओं और गतिविधियों में भागीदार को शामिल करें। घर के बड़े-बुजुर्गों के स्वास्थ्य की उपेक्षा न करें।

आपका भाग्य आज 85 प्रतिशत रहेगा। गणेशजी को मोदक का भोग चढ़ाएं।

मकर राशि: आपके व्यक्तित्व में निखार आएगा

गणेशजी कहते हैं कि मकर राशि वालों का प्रतिष्ठित लोगों से संपर्क लाभकारी और सम्मानजनक रहेगा। उनके साथ समय बिताने और सामाजिक गतिविधियों में भाग लेने से आपके व्यक्तित्व में निखार आएगा। आपके कुछ दोस्त ऐसा कर सकते हैं। बेहतर होगा कि आप उनकी बातों पर भरोसा न करें और अपनी दक्षता के आधार पर सभी निर्णय लें। किसी प्रकार का आर्थिक नुकसान होने की आशंका है। कुछ समय ऐसे लोगों के साथ बिताएं जिन्हें बिजनस का ज्ञान हो। आप अपने काम की वजह से परिवार पर ध्यान नहीं दे पाएंगे।

भाग्य आज 87 प्रतिशत आपका साथ देगा। केले के वृक्ष की पूजा करें।

कुंभ राशि: बड़ों की सलाह पर ध्यान दें

गणेशजी कहते हैं कि कुंभ राशि वालों को आज किसी की चिंता किए बिना अपने मन के अनुसार कार्यों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। आपको सफलता अवश्य मिलेगी। आप आगे बढ़ सकते हैं और सामाजिक गतिविधियों में भाग ले सकते हैं। घर में बड़ों की सलाह पर ध्यान दें। आपको कोई महत्वपूर्ण सलाह मिल सकती है। यह भविष्य में आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। अपने दिमाग पर नियंत्रण रखें और अहंकार को अपने ऊपर हावी न होने दें। व्यापार में आज ग्रहों की स्थिति आपके लिए विशेष हो सकती है। पारिवारिक जीवन सुखद रहेगा। मधुमेह और रक्तचाप वाले लोगों को अपना ख्याल रखना चाहिए।

आज भाग्य 80 प्रतिशत आपके पक्ष में रहेगा। चींटियों को आटा खिलाएं।

मीन राशि: स्वभाव पर नियंत्रण रखें

गणेशजी कहते हैं कि मीन राशि वालों को आज कोई महत्वपूर्ण सूचना प्राप्त हो सकती है। जमीन-जायदाद से जुड़े किसी अटके हुए कार्यों में सफलता मिलने की संभावना है। किसी खास व्यक्ति या दोस्त से मुलाकात आपको बेहद खुश और प्रफुल्लित करेगी। मन में कुछ भय रहेगा लेकिन यह केवल आपका भ्रम है इसलिए अपने स्वभाव पर नियंत्रण रखें। आपको उच्च अधिकारियों और अनुभवी व्यक्तियों का सहयोग मिलेगा। पारिवारिक वातावरण सुखद रहेगा। गैस और एसिडिटी की वजह से दिनचर्या थोड़ी अस्त व्यस्त हो सकती है।

आपका भाग्य आज 85 प्रतिशत रहेगा। कलाई या गर्दन पर हल्दी का टीका लगाएं।