Solar Pump Subsidy : 90% सब्सिडी पर सोलर पंप लेने के लिए जल्द करें आवेदन, यहाँ जाने क्या है पूरी प्रक्रिया

किसानों के लिए सिंचाई अभी भी गंभीर समस्या बनी हुई है. डीजल की कीमतें ज्यादा होने के चलते पंप सेट से फसलों की सिंचाई करना महंगा साबित हो रहा है

 
Solar Pump Subsidy

HR Jobs Alert, New Delhi : किसानों के लिए सिंचाई अभी भी गंभीर समस्या बनी हुई है. डीजल की कीमतें ज्यादा होने के चलते पंप सेट से फसलों की सिंचाई करना महंगा साबित हो रहा है. बिजली से भी सिंचाई की प्रकिया पूरा करना इतना सस्ता नहीं रह गया है. इस बीच सोलर पंप किसानों के लिए एक बढ़िया विकल्प उभर कर सामने आया है.

90 प्रतिशत तक की सब्सिडी

प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत किसान पंचायतों और सहकारी समितियों को सोलर पंप लेने पर 90 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जा रही है.  इसमें केंद्र और राज्य सरकार दोनों 30-30 प्रतिशत तक की सब्सिडी दे रही हैं. वहीं 30 प्रतिशत लोन बैंक के माध्यम से दिए जा रहे हैं.

पीएम कुसुम योजना से बढ़िया मुनाफा कमा सकते हैं किसान

किसानों की आय बढ़ाने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें अपने-अपने स्तर पर काम कर रही हैं. किसान आत्मनिर्भर बन सके इसके लिए हाल-फिलहाल कई योजनाओं को भी लॉन्च किया गया. इसी कड़ी में पीएम कुसुम योजना भी लॉन्च की गई थी.

किसान इस योजना का उपयोग करके खेतों मे सिंचाई की जरूरत को तो पूरा कर ही सकते हैं. इसके अलावा बढ़िया मुनाफा भी कमा सकते हैं. वह अपने स्थापित सोलर संयंत्र से 15 लाख रुपये तक का बिजली उत्पादन कर सकते हैं.

अधिक जानकारी के लिए कहां करें संपर्क?

जानकारी के आभाव में किसान इस योजना का लाभ नहीं उठा पाते हैं. राज्य सरकारें केंद्र के साथ मिलकर इसे अपने-अपने स्तर पर संचालित करती हैं. ऐसे में ज्यादा जानकारी के लिए किसान अपने राज्यों के विद्युत विभाग से संपर्क करके अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

किसान पीएम कुसुम योजना की वेबसाइट pmkusum.mnre.gov.in पर भी विजिट करके जानकारियां हासिल कर सकते हैं. इसके अलावा, अपने राज्य सरकार की कृषि और बिजली विभाग की वेबसाइट पर भी नजर बनाए रखें.