PM Kisan Yojana : बेनिफिशियरी स्टेटस चेक करने के तरीके में सरकार ने क‍िया बड़ा बदलाव, फटाफट जानें क्या है चेक करने का तरीका

नए न‍ियम के तहत आपको स्‍टेटस चेक करने के ल‍िए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर का यूज करना होगा.

 
PM Kisan Yojana

HR Jobs Alert, New Delhi : सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि (PM Kisan Yojana) का स्‍टेटस चेक करने के तरीके में एक बड़ा बदलाव क‍िया गया है. अब लाभार्थी  बेनिफिशियिरी स्टेटस आधार कार्ड से चेक नहीं कर पाएंगे.

सरकार की तरफ से प‍िछले द‍िनों क‍िसानों के खाते में डायरेक्‍ट ट्रांसफर बेन‍िफ‍िट के जर‍िये 12वीं क‍िस्‍त के 2000 रुपये जारी क‍िए गए थे. अब पीएम क‍िसान के पोटेल पर बेनिफिशियिरी स्टेटस देखने के स‍िस्‍टम में बदलाव क‍िया गया है.

तमाम क‍िसानों के खाते में नहीं आई राश‍ि

नए न‍ियम के तहत आपको स्‍टेटस चेक करने के ल‍िए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर का यूज करना होगा. पीएम मोदी की तरफ से हाल ही में ट्रांसफर की गई राश‍ि तमाम क‍िसानों के खाते में नहीं आई है.

ऐसे लोग ज‍िनके दस्‍तावेज ठीक है, वे क‍िस्‍त की राश‍ि के ल‍िए 30 नवंबर 2022 तक का इंतजार कर सकते हैं. इसके अलावा ज‍िनको संदेह है वह अपना बेनिफिशियरी स्टेटस चेक कर सकते हैं. इससे आप यह पता कर सकते हैं क‍ि वह लाभार्थी हैं या नहीं.

ऐसे चेक करें बेनिफिशियरी स्टेटस

  • सबसे पहले आप pmkisan.gov.in पोर्टल पर जाएं.
  • यहां फार्मर कॉर्नर सेक्‍शन में जाकर बेनिफिशियिरी टैब पर क्लिक करें.
  • नया पेज ओपन होने पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करें.
  • अब कैप्चा कोड सही से भरें, सब्मिट पर क्लिक करके बेनिफिशियरी स्टेटस चेक करें.

आपको बता दें केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से क‍िसानों की आर्थ‍िक स्‍थ‍ित‍ि को बेहतर करने और उनकी आमदनी बढ़ाने के मकसद से पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) शुरू की थी. योजना के तहत देशभर के करीब 12 करोड़ क‍िसानों को हर साल सरकार की तरफ से 6 हजार रुपये द‍िए जाते हैं. ये पैसे क‍िसानों के खाते में 2-2 हजार रुपये की तीन क‍िस्‍तों में ट्रांसफर क‍िए जाते हैं.