Kisan Vikas Patra : इस योजना में पैसा जमा करने वालों की बल्‍ले-बल्‍ले, अब पहले से जल्‍दी ड‍बल होगा पैसा

Govt Saving Schemes : नई ब्याज दर को 1 अक्टूबर 2022 से लागू क‍िया गया है. 7 प्रत‍िशत ब्याज दर के साथ निवेश किया गया पैसा 123 महीने (10.3 साल) में दो गुना हो जाता है. 

 
Kisan Vikas Patra

HR Jobs Alert, New Delhi : अगर आप भी भव‍िष्‍य के ल‍िए सरकारी योजनाओं (Govt Saving Schemes) में न‍िवेश करने में यकीन करते हैं तो यह खबर आपको जरूर खुश कर देगी. सरकार की तरफ से प‍िछले द‍िनों किसान विकास पत्र (KVP) समेत कुछ सरकारी योजनाओं पर ब्‍याज दर में इजाफा क‍िया गया है. ब्‍याज बढ़ने से अब पहले से जल्‍दी आपका न‍िवेश डबल हो सकेगा.

नई ब्याज दर 1 अक्टूबर से लागू

योजना के अंतर्गत आप डाकघर या क‍िसी भी बैंक में आवेदन कर सकते हैं. किसान विकास पत्र (KVP) पर इस समय 7 प्रत‍िशत का ब्याज दिया जा रहा है. नई ब्याज दर को 1 अक्टूबर 2022 से लागू क‍िया गया है. 7 प्रत‍िशत ब्याज दर के साथ निवेश किया गया पैसा 123 महीने (10.3 साल) में दो गुना हो जाता है. पहले इस पैसे को डबल होने में 124 महीने का समय लगता था.

न्यूनतम 1000 रुपये से कर सकते हैं न‍िवेश

किसान विकास पत्र के अंतर्गत आप न्यूनतम 1000 रुपये से न‍िवेश कर सकते हैं. अगर आप इससे ज्‍यादा निवेश करना चाहते हैं तो आपको 100 रुपये के गुणांक में करना होगा. क‍िसान व‍िकास पत्र में अधिकतम निवेश की क‍िसी तरह की सीमा नहीं है. आप क‍िसी भी पोस्ट ऑफिस या बैंक में जाकर किसान विकास पत्र (KVP) खरीद सकते हैं. इसमें आप अकेले या ज्‍वाइंट नाम से न‍िवेश कर सकते हैं.

कोई भी व्यक्ति एक से ज्यादा किसान विकास पत्र भी ले सकता है. आप पैसे की जरूरत पड़ने पर इसे गिरवी रखकर लोन भी ले सकते हैं. इतना ही नहीं आप इसे अपने पत्‍नी या बच्‍चे के नाम भी ट्रांसफर कर सकते हैं. इस योजना में आप 123 के महीने के बाद कभी भी अपना दो गुना पैसा वापस ले सकते हैं. यद‍ि आप इस पैसे को ज्‍यादा समय के ल‍िए रखते हैं तो आपको उतना ही फायदा म‍िलता है.