Atal Pension Scheme : 40 साल से ऊपर की उम्र वालों के लिए सरकार की नई स्कीम, हर महीने मिलेंगे इतने पैसे

यदि आपकी नौकरी चली गई है। और आपकी उम्र भी 40 से ऊपर है तो आपके लिए मोदी सरकार अच्छा ऑफर लेकर आई है

 
Atal Pension Scheme

HR Jobs Alert, New Delhi : यदि आपकी नौकरी चली गई है। और आपकी उम्र भी 40 से ऊपर है तो आपके लिए मोदी सरकार अच्छा ऑफर लेकर आई है इसमें आपको इस बात की भी परेशानी नहीं होगी कि अगर आपके पास नौकरी नई है तो आपके पास पैसे नहीं होंगे क्योंकि मोदी सरकार आपके लिए ऐसी सुविधा लेकर आई है जिसमें आपके पास आपके खाते में पैसे आते रहेंगे।

यदि आपकी उम्र 40 वर्ष से अधिक की है तो आपको 1 हजार रूपए प्रति माह मिल सकते हैं। इसके लिए आपको अटल पेंशन योजना से जुड़ना होगा। आकड़ों की मानें तो अब तक करीब 4 करोड़ लोग अटल पेंशन योजना से जुड़ चुके हैं। इस योजना से जुड़ना बहुत आसान है।

यह योजना वृद्धावस्था के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है। इस योजना की वृद्धावस्था पेंशन पाने के लिए आवेदक को प्रति माह पैसे जमा करने होते हैं।

जब आवेदक की आयु 60 वर्ष हो जाती है तो आवेदक को उसके जमा किये गए पैसे के अनुसार एक निश्चित धनराशि पेंशन के रूप में प्राप्त होने लगती है। इस प्रकार इस योजना का लाभ पाने वाले व्यक्ति को अपनी वृद्धावस्था में किसी पर आश्रित होने की आवश्यकता नहीं रहती साथ ही दैनिक खर्चो की चिंता भी नहीं रहती है।

अगर आपको बता दें कि अटल पेंशन योजना एक सरकारी योजना है जिसमें आपके द्वारा निवेश किए गए पैसों के अनुसार आपको 1 हजार से 5 हजार रूपए तक पेंशन के रूप में आसानी से प्राप्त होते रहते हैं। इस योजना से जुड़कर पति तथा पत्नी दोनों को 10 हजार रुपये तक मिल जाते हैं।

भारत का कोई भी निवासी इस योजना का लाभ उठा सकता है। यदि आपकी आयु 40 वर्ष से कम है तो आप भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं।दरअसल, इस योजना में शामिल होने के लिएआपकी उम्र 18 से 40 वर्ष तक की होनी चाहिए।

साथ ही 40 वर्ष से अधिक की उम्र वाले व्यक्ति इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं। इस योजना में पेंशन का लाभ लेने के लिए आपको कम से कम 20 वर्ष का निवेश करना होता है। जब आपकी आयु 60 वर्ष हो जाती है तो आपको इस योजना के लाभ मिलना शुरू हो जाते है।

आवेदक को मिलेगी कितनी पेंशन

अब आपको बताते है। की आपकों इस आवेदन में कितनी पेंशन मिलेगी तो यदि आपकी आवेदक की आयु 18 वर्ष है तो आवेदक प्रति माह 210 रुपये का निवेश कर 60 वर्ष की आयु से 5000 रूपए पेंशन प्रति माह पा सकता है।

यदि आवेदक को 60 वर्ष की आयु से 1000 रुपये बतौर पेंशन चाहिए तो आवेदक को 18 वर्ष की आयु से ही 42 रुपये प्रति माह का निवेश करना होता है। इस पेंशन योजना में यदि आवेदक अपनी जमा धनराशि 60 वर्ष से कम आयु में निकालना चाहता है तो कुछ परिस्थितियों में यह संभव भी है।

इसके अलावा यदि पति की मृत्यु 60 वर्ष से कम उम्र में हो जाती है तो इस पेंशन का लाभ मृतक पति की पत्नी को मिलेगा। दूसरी ओर यदि पति तथा पत्नी दोनों की मृत्यु हो जाती है तो नामांकित व्यक्ति को पूरा पैसा वापस मिल जाता है।